कबरई कस्बे में कूड़ा निस्तारण के लिए मटेरियल रिकवरी फेसेलटी का जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने किया लोकार्पण।

 महोबा


कबरई

कस्बे में कूड़ा निस्तारण के लिए मटेरियल रिकवरी फेसेलटी का जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने किया लोकार्पण।कूड़े से उपयोगी समान की छटाई के लिए रु 2786000 से कूड़ा निस्तारण ट्रामल मशीन स्थापित की गई है।अधिशासी अधिकारी वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि पन्द्रहवें वित्त की धनराशि से जिलाधिकारी महोदय की स्वीकृति से कस्बे के विशालनगर में सिद्धबाबा धाम के पास कूड़ा निस्तारण प्लांट स्थापित किया गया है ।नगर का समस्त कूड़े से रीसाइकिल होने वाले वेस्टेज पन्नी,कांच,प्लासिटिक,मिट्टी आदि मशीन की सहायता से अलग कर ली जाएगी।

 तथा इसके बाद बचे अनुपयोगी कूड़े से कम्पोस्ट खाद बनाई जाएगी।अभी तक नगर के बाहर विभिन्न स्थानों पर कूड़े के ढेर नगर पंचायत द्वारा लगवा दिए जाते थे ,जो भूमि को दूषित करने के साथ ही पन्नी ,प्लासिटिक जैसे अपशिष्ट पानी व वातावरण को भी प्रदूषित करते थे।कूड़ा निस्तारण केंद्र की स्थापना से न सिर्फ प्रदूषण रुकेगा बल्कि रीसाइकिल हो सकने वाले पदार्थों की बिक्री से राजस्व की भी प्राप्ति होगी।



कबरई कस्बे में ऐतिहासिक कलशहा बाबा धाम का नगर पंचायत ने सुंदरीकरण कराया है।सुबह शाम टहलने जाने वालों के लिये हाई मास्ट लाइट के साथ ही बैठने के लिए सीमेंटेड कुर्सियां व शेड का भी निर्माण किया गया है।

लोकार्पण व उद्घाटन के दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष मूलचन्द्र कुशवाहा,मयंक तिवारी,रज्जन शिवहरे, प्रभात पाठक,हुकुम सिंह,गौरव पांडेय , अखिलेश साहू रवि मेम्बर सहित अनेक सम्भ्रांत नागरिक मौजूद रहे।








देवीदीन वर्मा जिला ब्यूरो के साथ संवादाता प्रदीप कुमार की रिपोर्ट


चाणक्य न्यूज़ इंडिया लाइव

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सुनक की पार्टी ने 14 साल बाद सत्ता गंवाई

  सुनक की पार्टी ने 14 साल बाद सत्ता गंवाई: लेबर पार्टी को बहुमत, 392 सीटें जीतीं, कीर स्टार्मर होंगे अगले प्रधानमंत्री ब्रिटेन में लेबर पार...