जोधपुर // पीड़िता की मौत, दहेज और उत्पीड़न की शिकायत दर्ज

 पीड़िता की मौत, दहेज और उत्पीड़न की शिकायत दर्ज


जोधपुर। प्रार्थी सम्पत गहलोत पुत्र थी युधिष्ठिर गहलोत, उम्र 19 वर्ष, जाति माली निवासी पीपली का बास, चैनपुरा, मण्डोर, जोधपुर की ओर से निवेदन है कि मेरी बहन श्रीमती सुनिता उम्र 25 वर्ष की शादी विकास देवडा पुत्र श्री सुरेश देवडा, रणछोडराज मन्दिर के पीछे लालसागर के साथ दिनांक 17.04.2019 को हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार हुई थी। शादी के समय हमने अपनी हैसियत के अनुसार दान दहेज, आभूषण इत्यादि दिये थे, लेकिन शादी के तुरंत पश्चात मेरी बहन की सास इन्द्र देवी, ससुर सुरेश देवडा, देवर रोहित देवडा व पति विकास देवडा द्वारा कम दहेज लाने और मेरी बहन की सुंदरता को लेकर ताने मारने लगे और आए दिन उसके साथ झगडा करते थे। कई बार हमने शादी बाद भी उक्त मुल्जिमान को पैसे दिए और अपनी हैसियत के अनुसार शादी के बाद भी उनकी हर इच्छा पूरी करने की कोशिश की, फिर भी मुल्जिमान द्वारा मेरी बहन के साथ मारपीट, झगडा करना व प्रताडित करना नहीं छोड़ा और कई बार जबरदस्ती उसे हमारे यहां (पीहर) छोड़कर चले जाते। फिर भी हमने समझाईश करके उसे तीन-चार बार भेजा लेकिन उनके व्यवहार में कोई बदलाव नहीं आया। 


    अन्ततः उन्होंने मेरी बहन को साथ रखने का स्पष्ट मना कर दिया और कहा कि यदि हमारी मांगे पूरी नहीं की तो विकास को तलाक दे दो और विकास को वैसे भी दूसरी लड़की पसंद है। इस प्रकार पिछले एक वर्ष से मेरी बहन हमारे यही रह रही थी। इस दौरान हमने व मेरी बहन ने घर बसाने का खूब प्रयास किये लेकिन मुल्जिमान अपनी मांग व तलाक की जिद पर अड़े रहे, इसलिए मेरी बहन को उन्होंने अपने साथ नहीं रखा। मेरी बहन द्वारा अभी तक मुल्जिमान के विरुद्ध कोई मुकदमा इसलिए भी नहीं कराया क्योंकि हमको आज दिन तक यह उम्मीद थी की शायद मुल्जिमान के व्यवहार में परिवर्तन आ जाएगा और वे मेरी बहन को ले जाएंगे। लेकिन इसके विपरीत उनके द्वारा रोजाना मेरी बहन को फोन कर उसे डराते और उसे यह भय दिलाते की यदि वह वापस समुराल आई तो उसे जान से मार देंगे। इस प्रकार मेरी बहन आए दिन सदमे में रहने लगी और पिछले साल भर से वो अवसाद भरी जिन्दगी जी रही थी और वह गुमशुम रहने लगी। हमने उसे खूब समझाया, लेकिन वह अपने ससुराल वालों के प्रताड़ना से इतनी डर चुकी थी कि वह हर समय अपने ख्यालों में गुमशुम रहती।

    

    उक्त मुल्जिमानों के उक्त व्यवहार और दहेज के लालच व अत्याधिक दहेज की मांग मेरी बहन की सुंदरता व अन्य लड़की से विकास की शादी की धमकी इत्यादि से डर कर मेरी बहन ने बुधवार दिनांक 07.07.2021 को अपनी देहलीला समाप्त कर ली। उक्त घटना की जानकारी मुझे उस समय ज्ञात हुई जब में पानी लेने गया। तब मैंने अपनी बहन को आवाज लगाई लेकिन वह बाहर नहीं आई और उसके कमरे का दरवाजा आधा खुला था। मैंने अंदर जाकर देखा तो मेरी बहन पंखे से लटकी हुई थी। अतः यह रिपोर्ट पेश कर निवेदन है कि उक्त मुल्जिमान के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाये।




    मंडोर पुलिस थाना ने एफआईआर दर्ज कर धारा 498-A व 304-B के तहत जांच शुरु कर दी है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सुनक की पार्टी ने 14 साल बाद सत्ता गंवाई

  सुनक की पार्टी ने 14 साल बाद सत्ता गंवाई: लेबर पार्टी को बहुमत, 392 सीटें जीतीं, कीर स्टार्मर होंगे अगले प्रधानमंत्री ब्रिटेन में लेबर पार...